हंसने से मजबूत होगा आपका इम्यून सिस्टम, घटेगा वजन

60 total views, 3 views today



हंसना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और हंसने से लोगों के चेहरे पर चमक और दिल में खुशी बरकरार रहेती है। खुशी अपने आप में ही एक खुशी देने वाला शब्द है,आपकी एक छोटी सी मुस्कान दूसरों को खुशी का एहसास करा सकती है और यह खुद के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।हंसी ऐसा कुदरती उपचार है जो कि मानसिक रोग ठीक करने के साथ सेहत भी प्रदान करती है।

चेहरे की चमक: हंसने से चेहरे की ओर रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे चेहरे का कसाव व चमक बढ़ती है।

इंफेक्शन नहीं होगा: हंसने पर दिल हिलता है, सीना तेज गति से सक्रिय होता है और टी सेल्स(सफेद रक्त कोशिकाओं का प्रकार) की संख्या बढ़ती है जो सांस की नली में संक्रमण व रक्त धमनियों के थक्के को दूर करती है।

इम्यूटन सिस्टम सुधरेगा: कोई बीमारी है तो अंदरूनी हंसी हंसे। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

तनाव घटेगा: तनाव में है तो 10 मिनट सुबह व शाम को रह रहकर हंसने से तनाव दूर होगा।

10 दिन में घटेगा वजन
10 मिनट रोजाना रोलिंग हंसी हंसे। इससे 300 से 400 कैलोरी खर्च होगी और 10 दिन में 1 किलो वजन घटेगा। खिलखिलाकर धीमी आवाज में हंसने पर कैल्सीटोनिन हार्माेन का स्राव होता है जो कि फाइब्रोमलेजिया ( शरीर में दर्द रहना ), गठिया व हड्डियों के भुरभुरेपन को ठीक करता है।

आप नियमित रूप से सुबह-शाम हँसने की आदत डाल लें तो कोई भी बीमारी, फिर चाहे वो मानसिक हो या शारीरिक आपके पास नहीं आएगी।नियमित रूप से हँसने से आपका स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही है साथ ही इससे बॉडी में एनर्जी लेवल भी बना रहता है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *