B Alert – चीज, पनीर, चॉकलेट, नूडल्स खाने से भी हाेता है माइग्रेन

38 total views, 3 views today



कम से कम चार घंटे से कई घंटों या दिनों तक होने वाला सिर दर्द माइग्रेन होता है। इसमें बेचैनी, उल्टी, चक्कर, रोशनी व आवाज के प्रति संवेदनशीलता जैसे लक्षण होते हैं और आधे सिर में तेज दर्द होता है।

यह क्यों होता है?
अधिकतर यह समस्या जैनेटिक यानी परिवार के किसी सदस्य को पहले से होने पर होती है। इसके अलावा माइग्रेन मस्तिष्क की रक्त वाहिनियों और कोशिकाओं में परिवर्तन से भी होता है। ये परिवर्तन भूखा रहने, कम या ज्यादा सोने, शारीरिक व मानसिक तनाव, तेज गर्मी, तेज रोशनी व शोर, तीव्र गंध, हार्मोनल बदलाव व चीज, पनीर, चॉकलेट, नूडल्स आदि ज्यादा खाने से हो सकते हैं।

क्या यह मानसिक बीमारी है?
नहीं, यह मानसिक बीमारी नहीं है बल्कि एक शारीरिक रोग है जो मानसिक तनाव की वजह से बढ़ सकता है। कई बार किसी-किसी मरीज को ये आशंका होती है कि उसके दिमाग में ट्यूमर तो नहीं है, ऐसे में उनका सीटी स्कैन या एमआरआई करवा सकते हैं।

यह समस्या किस उम्र में होने की आशंका रहती है?
15-50 वर्ष की उम्र तक किसी को भी यह समस्या हो सकती है। हालांकि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में इस रोग के होने की आशंका तीन गुना अधिक होती है।

इसके इलाज के लिए क्या करें?
यह खत्म होने वाला रोग नहीं पर इसका इलाज संभव है। डॉक्टरी सलाह से नियमित दवाएं लेने पर यह कंंट्रोल हो जाता है। इससे पीड़ित व्यक्ति एक डायरी में दर्द के समय (कब-कब और कितनी बार) के साथ उस दौरान के खानपान, घूमने-फिरने (जैसे तेज धूप, रोशनी व गर्मी) आदि को लिखकर दर्द के कारण जांच सकता है। जिससे भविष्य में उन कारणों से होने वाली परेशानी से बच सके। ध्यान व योगा भी करें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *