आपकाे हमेशा खूबसूरत आैर जवान बनाएं रखेगा 10 मिनट का ये नुस्खा

439 total views, 3 views today



हर इंसान की चाहत हाेती है वाे हमेशा खूबसूरत आैर जवान दिखें, लेकिन बदलता माैसम, प्रदूषण, भागदाैड़ भरे दिन हमारे अच्छे दिखने पर नेगेटिव असर डालते हैं। सही देखभाल न मिलने के कारण हमारी त्वचा अपनी रंगत खाे देती है। लेकिन आज हम आपकाे बताने फेस स्टीमिंग के बारे में जिसे थाेड़ा समय निकालकर कर लिया जाएं ताे ये त्वचा की रंगत ही नहीं लाैटाती बल्कि उसे लम्बे समय तक टिकाए रखती है। ताे आइए जानते हैं फेस स्टीमिंग के फायदाें के बारे में :-

फेस स्टीमिंग आपके चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को निकाल कर नई सेल्स का निर्माण करता है। जिसके कारण आपकी स्किन काफी यंग नजर आती है और आप अपनी उम्र से काफी कम उम्र के नजर आते हैं।

स्किन की प्रभावी सफाई
जब आप गर्म पानी से चेहरे को स्टीम देते हैं तो इससे आपके चेहरे पर पसीना आने लगता है और जब चेहरे से पसीना बहने लगता है तो इस तरह आपकी स्किन से सभी तरह की गंदगी, डेड स्किन सेल्स व अन्य हर तरह की अशुद्धता भी बाहर निकल जाती है। इससे आपकी त्वचा की भीतर से सफाई होती है और वह एकदम खिली-खिली नजर आती है।

मिलती है ऑक्सीजन
जब आप अपने चेहरे को भाप देते हैं तो इससे चेहरे का तापमान बढ़ने लगता है और तापमान बढ़ने के कारण आपका शरीर थर्मोरगुलटिंग प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है। जिसके कारण आपके चेहरे पर ब्लड सकुलेशन बेहतर होता है तथा उसे ऑक्सीजन की सप्लाई भी अच्छी होती है। ऐसे में डल चेहरे में नई जान आ जाती है और आपका चेहरा चमकने लगता है।

इन बातों का रखें ध्यान
फेस स्टीम करें तो सिर्फ दस मिनट तक ही स्टीम लें। इसके अतिरिक्त स्टीमिंग के तुरंत बाद चेहरे को किसी क्लीजंर की मदद से साफ करें। इससे आपकी स्किन एकदम साफ हो जाएगी।वहीं जिन लोगों की त्वचा शुष्क, एग्जिमा या संवदेनशील है, उन्हें भी फेस स्टीमिंग तकनीक नहीं अपनानी चाहिए। यह उनके चेहरे को सूट नहीं करती।सप्ताह में दाे बार से ज्यादा ना करें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *